AUTHOR

बाल झड़ने से कैसे रोके। और बाल बढ़ाने के उपाय।


बाल झड़ने से कैसे रोके। और बाल बढ़ाने  के उपाय।

    आज-कल हर किसी के बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते है। हम सब इससे परेशान है। बाल झड़ने के मुख्या कारन है अपनी रहनी-करणी,हमारे खान-पान और बाल की अच्छी देखभाल न करना आदि की वजह से हमारे बाल झड़ने लगते है। क्योकि हर जगह पे पानी अच्छा नहीं मिलता और हर जगह खान-पान का सामान अच्छा नहीं मिलता। बालो को मजबूतऔर स्वस्थ रखने वाले जो तत्वों हमें पानी और खाने में से मिलने चाहिए वो हमें नहीं मिलते। और समय समय पर बालो को न धोने पर भी ये समस्या आती है। यहाँ में आपको कुछ नुस्खे दिखाऊंगा जो आपके बालो को झड़ने से रोकेंगे और बाल बढ़ने के उपाय भी दिखाऊंगा। 
इस आदतों की वजह से आपके बाल झड़ रहे है।

   -गरम पानी से नहाते समय गरम पानी से अपने बाल धोए। गरम पानी अपने बालो से नेचुरल तेल निकल देता है और अपने बाल की मजबुताई ख़तम होने लगती है।
   - बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेना। स्ट्रेस की वजह से भी अपने बाल झड़ने लगते है। दोस्तों वैसे भी स्ट्रेस लेने से क्या है ,जो होना है वो तो होना  ही है। हो सके तो आप मैडिटेशन करे इससे आपका स्ट्रेस कम होगा।
   -अपने बालो को लम्बे समय तक धोना। बालो को लम्बे समय तक धोने पर आपके बालो की जड़ पे डेड सेल्स जमा होने लगते है जिनकी वजह से अगर आपके बाल झड़ रहे है तो वो झड़े हुए बालो की जगह पर नए बाल उगने चाहिए वो नहीं उगते। ओर आपके बाल झड़ते ही जाते हे। इसी लिए बालो को हफ्ते में दो तीन बार धोने की आदत डाले।
   -हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करे।       

बाल झड़ने से कैसे रोके।

    निम्बू और नारियल तेल का नुस्खा।
         ये नुस्खा बहुत ही कारगर निवडा है। इसका परिणाम आपको एक या दो दिन में ही देखने को मिल जाएंगे। सबसे पहले आपको नारियल तेल और निम्बू लेना है।  वो नारियल तेल जो आप अपने बाले में लगते है। वो आपको किसी भी दुकान में मिल जाएंगे। और एक निम्बू लेना है ,उसके बिच में से दो टुकड़े करके रख दो। अब ये बात ध्यान में रखो की आप नारियल तेल उतना ही लो जितना आपको उसकी 

आवस्यकता हो यानि की पुरुष अपने बाल के हिसाब से नारियल तेल लीजिए और महिलाए अपने बालो के मुताबिक नारियल तेल लीजिए। अब जो नारियल तेल आपने अपने उपयोग के मुताबिक निकला है उसमे आधे  रस को निचोड़ दे। अब नारियल तेल और निम्बू को अच्छी तरह मिक्ष कर दे और अपने बालो की जड़ में लगाना शुरू कर दे, लगाने के बाद अच्छी तरह मसाज करे। ये निम्बू और नारियल तेल से हमारे बाले के जड़ में जो छिद्र होते है वो भर जाते है और बालो को मजबूत बनाते है। ये नुस्खा दो या तीन दिनों में एक बार अपनाए। ये नुस्खा रात को अपनाए।
   
    प्याज।
      प्याज का ये नुस्खा भी बहुत कामयाब नुस्खा है। इससे आपके बाल अगर सफ़ेद होने लगे है ,झाड़ रहे है तो ये नुस्खा अपनाए। आपको प्याज को मिक्षर में पीस डालना है और उसका रस निकल लेना है ,उस रस को आप अपने बालो में लगाए। लगाने के बाद उसे कमसे कम दो घंटे तक ऐसे ही रहने दो उसके बाद धो डालो। ये नुस्खा हर रोज अपनाओ। आपके बाल अगर सफ़ेद है और झाड़ रहे है  तो बाल धीरे धीरे झड़ना बंध हो जाएंगे और बाल सफ़ेद होने से रुक जाएंगे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ